हम सामान्य आगंतुक आंकड़े एकत्र करने के लिए कुकीज़ का उपयोग करते हैं लेकिन व्यक्तिगत जानकारी नहीं। गोपनीयता नीति

निर्गमन (स्वतंत्रता का मार्ग)

परमेश्वर अपने लोगों को वादा किए हुए देश में ले जाता है।
इब्रानी लोग मिस्र देश में बहुत वर्षों तक दास बने रहे जब तक कि परमेश्वर ने मूसा नाम के एक व्यक्ति को मिस्र के राजा फिरौन से मुक्त करने के लिए उनका उपयोग नहीं किया। मूसा मिस्र से इब्रानियों को रेगिस्तान की कठोर घाटियों से होते हुए लाल समुद्र की ओर ले गया।<br/>रेगिस्तान का सूरज भयंकर था लेकिन परमेश्वर ने सब तैयारी कर रखा था। दिन के समय वह बादल का खम्बा बनकर आगे बढ़ा, जिस से इब्रानियों को ठंडक मिलती थी। रात में जब रेगिस्तान ठंडा और अंधेरा हो गया, तो उसने आग का एक खम्बा भेजा जिसने आकाश को जगमगा दिया और इब्रानियों को गर्म रखा। बादल और आग के खंभों के द्वारा परमेश्वर ने इब्रानियों को राह दिखाया।  <br/>फिरौन झल्ला उठा और क्रोधित हुआ। वह क्रोधित था कि इब्रानी लोग चले गए थे। उसने अपने सब घोड़ों, रथों, और सैनिकों को इकट्ठा किया, और इब्रानियों को पकड़ने के लिए जंगल में दौड़ पड़ा। – Slide número 1
जब इब्रानी लाल समुद्र के पास पहुँचे, तो परमेश्वर ने मूसा से कहा, “लोगों से कह कि वे यहीं छावनी करें। मैं ने फिरौन के मन को कठोर कर दिया है, इसलिये उसकी सेना तेरे पीछे पीछे आएगी। लेकिन मैं उसके सैनिकों से निपटूंगा। तब मिस्रवासी जान लेंगे कि मैं याह हूँ।”<br/>जल्द ही, मिस्र की सेना दूरी में दिखाई दी। इब्रानी लोग चिंतित हो गए। उन्होंने मूसा से कहा, तू हमें मरने के लिथे जंगल में क्यों लाया है? वे लाल समुद्र के जल और मिस्री सेना के बीच फँसकर विलाप करने लगे, “क्या हम ने तुम से नहीं कहा, कि हमें मिस्र में रहने दो? हम गुलामों के रूप में बेहतर थे!"<br/>"इतना मत डरो," मूसा ने कहा। “ईश्वर हमें फिरौन से बचाएगा। तुम मिस्रियों को फिर कभी नहीं देखोगे, इसलिए शांत हो जाओ और चुप रहो।" जैसे ही मूसा ने बात की, मिस्र की सेना और फंसे हुए इब्रानियों के बीच एक बादल दिखाई दिया। वह मिस्रियों के लिए रात के समान अँधेरा हो गया, लेकिन इब्रानियों के लिए वह दिन के समान उजाला था। फिरौन और उसके सैनिक कुछ न देख सके! – Slide número 2
परमेश्वर ने मूसा को और निर्देश दिए। “अपनी लाठी उठाओ और समुद्र दो भागों में विभाजित हो जाएगा। लोगों से कहो कि वे उस मार्ग पर चलें, जिसे मैं जल के बीच से बनाऊँगा। वे सुरक्षित पार पहुंच जाएंगे, परन्तु मिस्रवासी नहीं पहुंचेंगे।”<br/>मूसा ने परमेश्वर की बात मानी और लाठी को समुद्र के ऊपर उठा लिया। उस रात समुद्र के अलग होने तक तेज हवा चली। जहाँ तक आँख देख सकती थी, पानी की दो विशाल दीवारें फैली हुई थीं।<br/>इब्रानियों ने उनके सामने पानी की दीवारों को देखा। वे सबसे ऊँचे पिरामिड से भी ऊँचे थे! उन्हें अपनी आंखों पर विश्वास ही नहीं हो रहा था। परमेश्वर ने उनके चलने के लिए समुद्र के बीच से सूखी भूमि का मार्ग बनाया था।<br/>मूसा ने डरे हुए इब्रानियों से कहा, "अपने पशुओं को ले आओ और मार्ग पर चलो।" इब्रानियों ने कोई समय बर्बाद नहीं किया। उन्होंने जल्दी से अपने जानवरों को इकट्ठा किया और समुद्र तट के पार रास्ते की ओर दौड़ पड़े। – Slide número 3
पानी की दीवारें इब्रानियों के दोनों ओर पहाड़ की तरह खड़े थे। हवा चली और समुद्र गरज उठा। पानी के रास्ते दौड़ते-दौड़ते उनका दिल डर से धड़क उठा।<br/>जब फिरौन ने देखा कि क्या हो रहा है, तो उसने अपने सैनिकों को इब्रानियों का पीछा करने के लिए भेजा। परन्तु परमेश्वर ध्यान से देख रहा था और उसने फिरौन की सेना को दहशत में डाल दिया। घोड़े डर गए, सैनिक रेत में फंस गए, और उनके रथ के पहिये कीचड़ में धंस गए। मिस्रियों के लिए कुछ भी अच्छा नहीं हो रहा था!<br/>“उनका परमेश्वर इब्रानियों के लिये लड़ रहा है,” मिस्री एक दूसरे से चिल्लाने लगे। "चलो यहाँ से निकलते हैं!" मगर बहुत देर हो चुकी थी। जब मूसा और इब्रानी लोग अन्त में उस पार पहुँचे, तो परमेश्वर ने कहा, “हे मूसा, अपना हाथ समुद्र के ऊपर बढ़ा, और जल मिस्रियों पर छा जाएगा।”<br/>मूसा ने वैसा ही किया जैसा परमेश्वर ने उसे बताया था और पानी की विशाल दीवार मिस्र के सैनिकों और उनके रथों पर गिर पड़ी। फिरौन की सेना पूरी तरह से नष्ट हो गई। – Slide número 4
जंगल में, परमेश्वर ने सभी के पालन करने के लिए नियम बनाए। "यदि आप मेरे निर्देशों का पालन करते हैं, तो आपको मिस्रियों के समान परेशानी नहीं होगी," उसने इब्रानियों से कहा।<br/>इब्रानियों ने ध्यान से सुना लेकिन मूसा से शिकायत करते रहे। “मिस्र में हमारा जीवन बेहतर था। आप हमें इस धूल भरे रेगिस्तान में ले आए हैं ताकि हम मौत के मुंह में जा सकें। क्या खाया जाये?"<br/>परमेश्वर ने मूसा से कहा, “मेरी प्रजा से कह कि मैं सप्ताह में एक दिन को छोड़ कर प्रतिदिन उन्हें भोजन दूंगा। उस दिन वे विश्राम करेंगे। इसे सब्त का दिन कहा जाएगा। मैं देखना चाहता हूँ कि क्या वे मेरे निर्देशों का पालन करते हैं।”<br/>तब से जब इब्रानी लोग हर सुबह अपने तंबू खोलते थे, तो रोटी के छोटे-छोटे टुकड़े बर्फ के टुकड़े की तरह जमीन पर बिखरे पड़े थे। इसे "मन्ना" कहा जाता था और इसका स्वाद शहद जैसा होता था। और हर शाम को खाने से पहले, परमेश्वर ने पक्षियों के झुंड को इब्रानियों के खाने के लिए डेरे में भेजा। पक्षियों को बटेर कहा जाता था और वे चिकन के समान स्वादिष्ट होते थे। – Slide número 5
मूसा ने इब्रानियों को जंगल में से रपीदीम नाम के स्थान पर ले जाकर छावनी डाली। लोगों को फिर से बड़बड़ाने में देर नहीं लगी। "मूसा, हमारे पास पीने के लिए कुछ नहीं है।" मूसा ने आह भरी और आकाश की ओर देखने लगा। "है परमेश्वर, ये लोग मुझे पत्थर मारने के लिए तैयार हैं। मैं क्या कर सकता हूँ?"<br/>"अपनी लाठी से एक चट्टान पर प्रहार करो," परमेश्वर ने कहा। "पानी सबके पीने के लिए निकलेगा।" मूसा ने परमेश्वर की बात मानी, और चट्टान से ताजा पानी बह निकला।<br/>लेकिन इब्रानियों की समस्या खत्म नहीं हुई थी। जल्द ही, खून के प्यासे अमालेकी क्षितिज पर दिखाई दिए। जब उन्होंने इब्रानियों को देखा, तो उन्होंने कहा, "मिस्र को जीतने का समय आ गया है!" उन्होंने युद्ध के लिए तैयार अपनी चाकुओं को तेज किया।<br/>यहोशू ने सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों को चुना और उन्हें युद्ध में ले गया। जब तक मूसा ने अपनी बाहों को थामे रखा, इब्रानियों ने जीत हासिल की; परन्‍तु जब उसने हाथ नीचे किए, तो अमालेकी जीतने लगे। जब मूसा के हाथ थक गए, तब हारून और हूर उसके पास खड़े हो गए, और उसके हाथों को थामे हुए थे। परमेश्वर के साथ, इब्रानि अपने शत्रुओं से लड़े और जीत गए, और अमालेकी रेगिस्तान में गायब हो गए। – Slide número 6
मूसा मरुभूमि में यात्रा जारी रखने के लिए उत्सुक था। वह एक परिचित देश में वापस आ गया था - आखिरकार, वह परमेश्वर के लोगों को बचाने के लिए जाने से पहले जंगल में रह चुका था। इब्रानियों ने मूसा की बात मानी, और अपने डेरे बाँधे, और सीनै नाम पहाड़ की ओर चल पड़े।<br/>कल्पना कीजिए कि आपके परिवार में हर कोई चालीस साल से शिविर में जा रहा है। क्या आप सभी हमेशा साथ रहेंगे? इब्रानियों के लिए भी ऐसा ही था। मूसा ने सभी की समस्याओं को सुलझाने की कोशिश की। लेकिन इतने सारे थे कि ये सब सुनते ही उनके कान थक गए। सौभाग्य से जेथ्रो, मूसा के ससुर के पास एक विचार था।<br/>"मूसा, तुम सबकी समस्याओं को सुनकर थक जाओगे। आपका काम लोगों का नेतृत्व करना है। अन्य पुरुषों को दिन-प्रतिदिन के मामलों की देखभाल करने दें। ” यद्यपि मूसा मालिक था, उसने यित्रो ने जो कहा, उसे उसने सुना। उसने बुद्धिमानों को चुना और उन्हें लोगों का अधिकारी बना दिया। – Slide número 7
इब्रानियों के मिस्र छोड़ने के तीसरे महीने में, वे सीनै पर्वत पर पहुंचे। परमेश्वर ने मूसा से कहा, “सब से कहो कि अपने कपड़े धोकर तैयार हो जाओ। तीन दिन में मैं पहाड़ पर उतर आऊँगा।”<br/>तीसरे दिन की सुबह, सीनै पर्वत की चोटी पर एक घना काला बादल दिखाई दिया। गड़गड़ाहट और बिजली से पूरे आकाश में गड़गड़ाहट हुई। एक स्वर्गीय तुरही की आवाज़ पूरे रेगिस्तान में गूँज उठी।<br/>मूसा इब्रानियों को परमेश्वर से भेंट करने के लिथे छावनी से बाहर ले गया। जेली की तरह उनके पैर कांप रहे थे, और वे पहाड़ से उठ रहे धुएँ को देखने लगे। "हमें क्या हो रहा है?" वे रोये। वे परमेश्वर की उपस्थिति से बहुत डरते थे।<br/>तुरही की आवाज तेज और तेज होती गई। रेगिस्तान में एक शक्तिशाली आवाज गूंज उठी। "मैं तुम्हारा परमेश्वर यहोवा हूं जो तुम्हें मिस्र से निकाल लाया और तुम्हें दासता से मुक्त कर दिया।" इब्रानी लोग मुंह के बल गिर पड़े, उनका हृदय भय से धड़क उठा। अपने लोगों के लिए परमेश्वर के निर्देश प्रकट होने वाले थे। – Slide número 8
बिजली की एक चमक और गड़गड़ाहट के साथ, परमेश्वर ने इन वचनों को लोगों से कहा।<br/>1. "मेरे सिवा तुम्हारे और कोई देवता नहीं होंगे।"<br/>2. "तुम मेरी आराधना करने के लिए कोई मूर्ति या चित्र नहीं बनाना।"<br/>3. "तुम मेरे नाम को हल्के में मत लेना।"<br/>4. “तुम विश्रामदिन को मानना, और मेरे लिये उसे अलग रखना।”<br/>5. "तुम अपने पिता और माता का सम्मान करना।"<br/>6. "तुम हत्या नहीं करना।"<br/>7. "तुम व्यभिचार नहीं करना।"<br/>8. "तुम चोरी नहीं करना।"<br/>9. "तुम अन्य लोगों के बारे में झूठ मत बोलना।"<br/>10. "तुम अन्य लोगों की संपत्ति की लालसा मत करना।" – Slide número 9
इस्राएलियों ने भय से भरकर अपने कान ढांपे। उन्होंने मूसा से कहा, “अब से तू हमें बता कि परमेश्वर क्या कहता है।” "अगर परमेश्वर हमसे फिर से बात करते हैं, तो हम मर जाएंगे।" "डरो मत," मूसा ने कहा। "परमेश्वर तुम्हारी परीक्षा लेने और यह सुनिश्चित करने आया है कि तुम उसकी आज्ञा का पालन करो, ताकि तुम पाप न करो।"<br/>जब इस्राएली धूम्रपान करने वाले पहाड़ को घूर रहे थे, तब परमेश्वर ने मूसा को अपने निर्देश देना जारी रखा। तब मूसा ने एक वेदी बनाई, और बारह बड़े पत्थर खड़े किए, जो इस्राएल के प्रत्येक गोत्र के लिए एक थे। लोगों ने कुछ जानवरों को इकट्ठा किया और उन्हें वेदी पर जला दिया ताकि वे परमेश्वर को दिखा सकें कि वे उसके निर्देशों का पालन करेंगे।<br/>मूसा पहाड़ पर चढ़कर बादल में चला गया। चालीस दिनों तक, परमेश्वर ने उसे अपनी वाचा के बारे में सब कुछ सिखाया ताकि मूसा इस्राएलियों को अपने तरीके सिखा सके। मूसा ने परमेश्वर की कही हुई हर बात को ध्यान से सुना, और लोगों को दिखाने के लिए पत्थर की दो पट्टियों पर परमेश्वर के वचनों को लिखा। – Slide número 10
छावनी में ही इस्राएली बेचैन हो उठे। "हमने मूसा को हफ्तों से नहीं देखा है। वह मर चुका होगा।" वे एक मूर्खतापूर्ण योजना के साथ आए। उन्होंने हारून से कहा, “आओ, हम परमेश्वर को अपने ही स्वरूप के अनुसार बनाएं।” अपने भाई मूसा के समर्थन के बिना, हारून निश्चित नहीं था कि क्या किया जाए। वह लोगों को खुश करना चाहते थे। उसने घबराकर पहाड़ की ओर देखा और कहा, "अपने सारे सोने के जेवर मेरे पास ले आओ।"<br/>हारून ने सोने के गहनों को पिघलाकर बछड़े का आकार दिया। तब उस ने पत्थर की एक और वेदी बनाई, और लोगों के मेलबलि देने के बाद, उनका एक भोज हुआ जो दिन भर और रात भर चलता रहा।<br/>"मूसा, तुम्हारे लोग सोने के बछड़े की पूजा कर रहे हैं," परमेश्वर ने कहा। "शायद मैं उन्हें मिटा दूं और तुम्हारे साथ फिर से शुरू करूं।" मूसा ने परमेश्वर से विनती की कि इस्राएलियों को न मारें। "अपने लोगों को नष्ट मत करो। उन्हें एक महान राष्ट्र बनाने के अपने वादे को याद रखें।” मूसा की दोहाई सुनकर परमेश्वर प्रसन्न हुआ। उसने इस्राएलियों के बुरे व्यवहार को मूसा के हृदय की परीक्षा लेने दिया था। उसने अपने विचारों को लोगों का न्याय करने से दूर कर दिया। – Slide número 11
परन्तु मूसा अभी भी इस्राएलियों के व्यवहार से खुश नहीं था। पत्थर की पटियाओं को अपनी बाँहों में समेट कर, वह पहाड़ से नीचे उतरकर शिविर में उतर आया। जब उसने लोगों को झूठे देवता की पूजा करते देखा, तो उसने तख्तियों को जमीन पर फेंक दिया, उन्हें छोटे-छोटे टुकड़े कर दिया।<br/>"तुमने यह बछड़ा क्यों बनाया?" उसने हारून से पूछा। हारून ने शर्म से सिर झुका लिया। "आप जानते हैं कि लोग क्या हैं। वे लोग डर गए, सो मैं ने उनका सोना लेकर आग में झोंक दिया, और यह बछड़ा निकल आया...” मूसा ने आदेश दिया कि बछड़े को पिघलाकर चूर-चूर कर दिया जाए। फिर उस ने उस चूर्ण को जल में डालकर, सब को पीने को कहा, कि जो कुछ उन्होंने किया है उसका दण्ड उन्हें मिले। – Slide número 12
मूसा समझ गया कि परमेश्वर इतना क्रोधित क्यों था। वह छावनी के फाटक पर खड़ा होकर चिल्लाया, “जो कोई यहोवा की ओर हो, वह मेरे साथ खड़ा हो।”<br/>इस्राएली पुरुषों के एक समूह ने मूसा के चारों ओर भीड़ लगा दी। उसने उनसे कहा, “अपने हथियार ले लो और छावनी के ऊपर और नीचे जाओ। उन लोगों को खोजो जो अब भी इन झूठे देवताओं की पूजा करना चाहते हैं।” उस दिन, तीन हजार लोग मारे गए क्योंकि वे सच्चे परमेश्वर यहोवा के बजाय अपने झूठे देवताओं की पूजा करना चाहते थे।<br/>मूसा पहाड़ पर वापस चला गया और लोगों को बख्शने के लिए परमेश्वर से विनती की। लेकिन परमेश्वर ने फिर भी उन्हें बछड़ा बनाने के लिए दंडित किया। उसने इस्राएलियों को यह स्मरण दिलाने के लिए कि वह क्रोधित था, एक विपत्ति भेजी। फिर अपनी उँगली से, परमेश्वर ने अपने वचनों को पत्थर की पट्टियों के एक नए सेट पर लिखा। – Slide número 13
जब इस्राएली जंगल में थे, परमेश्वर ने मूसा से एक विशेष तम्बू बनाने के लिए कहा, जहां लोग उसकी आराधना कर सकते थे। ऐसा तम्बू पहले किसी ने नहीं बनाया था, इसलिए परमेश्वर ने उन्हें बताया कि क्या करना है।<br/>इस्राएलियों ने ध्यान से सुना और तम्बू के भीतर जाने के लिए फर्नीचर के टुकड़े किए। उनके द्वारा बनाया गया सबसे महत्वपूर्ण टुकड़ा सोने से ढका एक लकड़ी का बक्सा था। इसके अंदर परमेश्वर के वचन थे, जो उसके लोगों के साथ उसकी वाचा थी। सन्दूक को वाचा का सन्दूक कहा जाता था।<br/>परमेश्वर ने हारून को निवास का अधिकारी ठहराया और उसे महायाजक कहा। इस विशेष कार्य के भाग के रूप में, हारून और उसके पुत्रों ने अलग-अलग कपड़े पहने और लोगों को परमेश्वर की उपासना करने में मदद की।<br/>जब इस्राएलियों ने विशेष तम्बू बनाना समाप्त किया, तब एक बड़ा बादल उस क्षेत्र पर उतर आया, और निवास स्थान परमेश्वर की उपस्थिति से भर गया। उस समय से, जब भी बादल हिलता था, इस्राएली जानते थे कि यह उनके तंबू को बांधने का और अपनी यात्रा जारी रखने का समय है। – Slide número 14
परमेश्वर जानता था कि उसके लोगों ने मिस्र में दास रहते हुए झूठे देवताओं की पूजा करना सीख लिया था। उसने उनसे कहा, "मिस्र के लोग कैसे जीते हैं, मत रहो।" "वे मेरी अवज्ञा करते हैं और झूठे देवताओं की पूजा करते हैं, और यह अच्छा नहीं है।"<br/>परमेश्वर ने मूसा से कहा, “लोगों को मेरे पर्व मनाना सिखा। ये मेरे लोगों के लिए मेरी विशेष बैठक के दिन हैं।" मूसा ने इस्राएलियों को परमेश्वर के पर्वों की व्याख्या की। उसने उन्हें फसह और अखमीरी रोटी के पर्वों, पहिली उपज और पिन्तेकुस्त के बारे में बताया। फिर उसने तुरहियों का दिन, प्रायश्चित का दिन, झोपड़ियों का पर्व, और अन्तिम बड़ा दिन समझाया।<br/>मूसा ने कहा, "ये याह के विशेष समय और तिथियां हैं।" "वे हमें उसके वादों और योजनाओं के बारे में सिखाते हैं। वह चाहता है कि हम उनका सम्मान करें और उन्हें हमेशा याद रखें।” लोग मिस्र के मार्गों के बजाय परमेश्वर के मार्गों को सीखने लगे, और परमेश्वर प्रसन्न हुआ। – Slide número 15
इस्राएलियों ने जंगल में अपनी यात्रा जारी रखी। जब वे कनान देश के निकट पहुँचे, तो परमेश्वर ने मूसा से कहा, इस देश का जो मैं ने तुझ से प्रतिज्ञा की है, भेद लेने के लिये बारह पुरूषों को भेज।<br/>मूसा ने इस्राएल के बारह गोत्रों में से प्रत्येक में से एक जासूस को चुना, जिसमें कालेब और यहोशू नाम के दो पुरुष शामिल थे। “मैं जानना चाहता हूँ कि कनान कैसा दिखता है,” मूसा ने आदमियों से कहा। "क्या लोग मजबूत हैं? वे किस तरह के शहरों में रहते हैं? यदि तुम्हारी हिम्मत है, तो उनके अंगूरों के बागों से कुछ फल ले लो, फिर लौट आओ और मुझे सब कुछ बताओ!”<br/>चालीस दिनों तक जासूसों ने कनान की शक्तिशाली भूमि की खोज की। लेकिन वे एक बड़े आश्चर्य में थे। देवदार के पेड़ों जितने ऊँचे भयानक दानव थे। पुरुषों ने इतने विशाल लोगों को कभी नहीं देखा था! डर से कांपते हुए, वे उतनी ही तेजी से शिविर की ओर भागे, जितनी तेजी से उनके डगमगाते पैर उन्हें ले जा सकते थे। – Slide número 16
वापस छावनी में जासूसों ने मूसा के सामने अंगूरों का एक बड़ा गुच्छा लहराया। "भूमि वास्तव में दूध और शहद के साथ बहती है। लेकिन पुरुष उग्र हैं। हमने खून के प्यासे अमालेकियों को भी देखा! हमारे वहां रहने का कोई रास्ता नहीं है।"<br/>कालेब और यहोशू ने, जो औरों से अधिक साहसी थे, कहा - "तुम क्या कह रहे हो? भूमि अद्भुत है। चलो चलते हैं और अब इसे जीत लेते हैं!"<br/>"हम उन लोगों पर हमला नहीं कर सकते," भयभीत लोगों ने कहा। "क्या तुमने दिग्गजों को देखा? वे हमसे बहुत बड़े और मजबूत हैं। हम उनकी तुलना में टिड्डे की तरह दिखते थे। क्या तुम पागल हो?"<br/>कालेब और यहोशू को परमेश्वर पर बड़ा विश्वास था और उन्होंने इस्राएलियों से बिनती की। "हमें चिंता करने की कोई बात नहीं है। परमेश्वर हमारी तरफ है। वह हमें वह भूमि देगा जिसका उसने वादा किया है।” – Slide número 17
इस्राएलियों ने परमेश्वर पर भरोसा करना नहीं सीखा था, और उन्होंने यहोशू और कालेब पर विश्वास करने से इनकार कर दिया। वे कराहते रहे, और रात भर रोते रहे। “काश हम जंगल में मर जाते। परमेश्वर हमें मारने के लिए हमें इस देश में क्यों ला रहा है? आओ, हम कोई दूसरा अगुवा चुनें और मिस्र को लौट चलें।”<br/>उनके विश्वास की कमी पर परमेश्वर क्रोधित हुए। “मुझे कब तक इन लोगों के साथ मेरे बारे में बड़बड़ाना सुनना पड़ेगा? वे कभी नहीं रुकते। यदि वे ऐसा महसूस करते हैं, तो उनमें से कोई भी इस भूमि को नहीं देखेगा!”<br/>उनके विश्वास की कमी के लिए उन्हें दंडित करने के लिए, परमेश्वर ने इस्राएलियों को जंगल में तब तक रहने दिया जब तक कि सभी वयस्क मर नहीं गए। केवल उनके बच्चे ही नई भूमि में प्रवेश कर सकते थे। – Slide número 18
मूसा ने अवश्य ही परमेश्वर पर भरोसा किया होगा क्योंकि चालीस वर्षों तक इस्राएलियों का जंगल में नेतृत्व करना आसान नहीं था। उन्होंने बहुत सी लड़ाइयाँ लड़ीं और परमेश्वर के विरुद्ध विद्रोह किया। और वे अक्सर मूसा से शिकायत करते थे। "हम क्या पियेंगे?" उन्होंने पूछा।<br/>मूसा उनके शिकायते सुनकर थक चुका था। वह अपने पैरों पर खड़ा हुआ और लाठी उठाकर कहा – "सुनो, विद्रोहियों! क्या परमेश्वर और मैं तुम्हारे लिए इस चट्टान से पानी लाने वाले हैं?” उसने लाठी के साथ चट्टान को मारा और पानी बाहर निकल गया।<br/>मूसा के व्यवहार से परमेश्वर प्रसन्न नहीं हुआ। “मूसा, क्या तू चट्टान में से जल निकाल लाया है? क्योंकि तू ने मेरी महिमा को चुरा लिया है, तू उस देश में न जाने पाएगा जिसे मैं ने अपनी प्रजा को दिया है।”<br/>मूसा ने उसका सिर उसके हाथों में पकड़ लिया। "यह मैने क्या किया?" वह रोया। वह चालीस वर्ष तक जंगल में लोगों की अगुवाई करता रहा, और अब उसे प्रतिज्ञा किये हुए देश में जाने की अनुमति नहीं थी। उसने परमेश्वर से याचना की, और कहा, "कृपया, मुझे देश देखने के लिए यरदन नदी के पार जाने दो।" लेकिन परमेश्वर ने अपना मन नहीं बदला। – Slide número 19
जब मूसा 120 वर्ष का था, तब परमेश्वर ने उससे कहा कि यहोशू के लिए इस्राएलियों की कमान संभालने का समय आ गया है। मूसा ने सभी को एक साथ इकट्ठा किया और उन्हें परमेश्वर के निर्देशों की याद दिलाते हुए कहा, "तुमने सब कुछ देखा है जो परमेश्वर ने तुम्हारे लिए किया है। उनके निर्देशों का पालन करें और जीवन बेहतर होगा।"<br/>मूसा मोआब के मैदानों को छोड़कर नबो पर्वत की चोटी पर चढ़ गया। पहाड़ की चोटी पर परमेश्वर ने मूसा को वह सारा देश दिखाया जो उसने अपने लोगों से वादा किया था, जो अब इस्राएल के बारह गोत्र थे। “यह देश मैं ने शपथ खाई थी कि मैं इब्राहीम, इसहाक और याकूब को दूंगा। मैं वचन देता हूँ कि मैं इसे तुम्हारे वंशजों को दूंगा।”<br/>हालाँकि मूसा ने वादा किए हुए देश में प्रवेश नहीं किया था, फिर भी परमेश्वर उससे प्रसन्न था। उन्हें अपने विनम्र सेवक से बहुत प्रेम था। जब मूसा की मृत्यु हुई, तो परमेश्वर ने स्वयं मूसा को मोआब देश में मिट्टी दी। अब यहोशू और इस्राएलियों के लिए वादा किए गए देश को लेने का समय आ गया था! – Slide número 20